All Right Reseved

Friday, 26 August 2022

गया | (DM ने संबंधित अंचलाधिकारी को लगाई फटकार)- [जनता दरबार-2022]- AnjNewsMedia

DM जनता दरबार 2022

गया | (DM ने संबंधित अंचलाधिकारी को लगाई फटकार)- [जनता दरबार-2022]- AnjNewsMedia
जनता दरबार में DM Thiyagarajan
गया : ज़िला पदाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम ने जनता दरबार में आये हुए लगभग 250 व्यक्तियों के मामले को गंभीरतापूर्वक सुनते हुए संबंधित पदाधिकारियों को प्राप्त आवेदनों को जांच यथाशीघ्र कराते हुए जांच प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया। आवेदकों के कई मामलों में जिला पदाधिकारी द्वारा जिले के वरीय पदाधिकारी यथा उप विकास आयुक्त, अपर समाहर्ता, अनुमंडल पदाधिकारी, संबंधित प्रखंड के नामित जिला स्तरीय पदाधिकारी आदि द्वारा मामले को जांच करने का भी जिम्मा दिया गया है। 

जनता दरबार में प्रधानमंत्री आवास से संबंधित आए मामलों को जिला पदाधिकारी ने उप विकास आयुक्त को संबंधित आवेदनों को यथाशीघ्र जांच करते हुए पात्रता रखने वाले व्यक्तियों को प्रधानमंत्री/ मुख्यमंत्री आवास योजना का लाभ दिलवाना सुनिश्चित कराएंगे।

जनता दरबार में कई व्यक्तियों ने भूमि विवाद, आपसी बटवारा, अतिक्रमण, जमीन संबंधी दिक्कते आदि से संबंधित आवेदन दिए। उन सभी आवेदन के आलोक में जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी तथा थानाध्यक्ष एवं अनुमंडल पदाधिकारी तथा अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी के अध्यक्षता में थाना स्तर एवं अनुमंडल स्तर पर हर शनिवार को आयोजित होने वाले जनता दरबार में दोनों पक्षों के व्यक्तियों को बुलाकर संबधित मामलों को प्राथमिकता देते हुए निराकरण कराने का निर्देश दिए।

जनता दरबार में जमीन से संबंधित अत्यधिक मामले को देखते हुए जिला पदाधिकारी ने आए आवेदनों को अपर समाहर्ता राजस्व को निर्देश दिया कि अच्छे तरीके से आए आवेदनों को जांच करते हुए संबंधित अधिकारियों द्वारा नियमानुसार उचित कार्रवाई करने हेतु आदेशित करें।

जनता दरबार में कई व्यक्ति परिमार्जन के संबंध में आवेदन दिए बेला, नगर, बोधगया, बथानी, आमस, शेरघाटी सहित अन्य अंचल के व्यक्ति ने परिमार्जन के संबंध में आवेदन देने पर जिला पदाधिकारी ने संबंधित अंचलाधिकारी को फटकार लगाते हुए सख्त निर्देश दिया कि परिमार्जन हेतु लंबित आवेदनों को तेजी से निष्पादन करें। 

जनता दरबार के सुनवाई में आपदा विभाग के तहत अगलगी, सामूहिक सड़क दुर्घटना, लू से मृत्यु, कुआं में डूब ना वज्रपात, कोरोना से मृत्यु इत्यादि मामलों में जिला आपदा पदाधिकारी  को तेजी से अनुपालन करवाने का निर्देश दिए। 

जनता दरबार में बिजली विभाग के बिजली बिल ज्यादा आने, घर का बिजली कनेक्शन जोड़ने सहित अन्य मामले पर जिला पदाधिकारी ने कार्यपालक अभियंता बिजली पदाधिकारी को प्राप्त आवेदनों को जांच करते हुए अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिए।

जनता दरबार में नगर तथा बोधगया के कई आवेदक परिमार्जन के संबंध में आए थे जिस पर जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारियों को परिमार्जन हेतु अंचलों में प्राप्त आवेदनों को तेजी से निष्पादन करने का निर्देश दिए हैं।

गुरुवा अंचल के आए आवेदक ने धधपा कब्रिस्तान घेराबंदी कराने को लेकर आवेदन दीया जिला पदाधिकारी ने अनुमंडल पदाधिकारी अधिकारी को निर्देश दिया कि अपने स्तर से संबंधित कब्रिस्तान का निरीक्षण करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध करावे।

फतेहपुर अंचल के आवेदक ने बताया कि खजूरी उत्क्रमित मध्य विद्यालय का जमीन लगातार भूमाफिया द्वारा कब्जा किया जा रहा है जिला पदाधिकारी ने प्रखंड शिक्षा पदाधिकारी फतेहपुर तथा अंचलाधिकारी फतेहपुर को संयुक्त रूप से संबंधित विद्यालय का निरीक्षण करने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने कहा कि अतिक्रमण बाद चलाकर विद्यालय के जमीन को अतिक्रमण मुक्त करा दें।

बेला प्रखंड के आवेदक ने आवेदन देते हुए कहा कि बेला प्रखंड के रौना पंचायत में राइस मिल खोलने हेतु बैंक ऑफ इंडिया मैं लोन लेने हेतु आवेदन करने पर बैंक मैनेजर बैंक ऑफ इंडिया द्वारा कमीशन की मांग की गई जिला पदाधिकारी ने रीजनल मैनेजर बैंक ऑफ इंडिया को निर्देश दिया कि संबंधित मामले को गंभीरता से जांच करते हुए दोषी बैंक पदाधिकारी के विरुद्ध कार्रवाई करते हुए लोन उपलब्ध करावे।

फतेहपुर प्रखंड के महादलित टोला के व्यक्तियों ने सामूहिक रूप से आवेदन देते हुए बताया कि गोहरा पंचायत महादलित टोला अवस्थित लगभग 40 व्यक्तियों का घर तिलैया धाधर परियोजना नहर निर्माण में जमीन को अधिग्रहित किया गया है। जिला पदाधिकारी ने अंचलाधिकारी फतेहपुर को संबंधित मामले में जांच करते हुए प्रतिवेदन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया साथ ही उन्होंने डीसीएलआर सदर को भी निर्देश दिया कि अपने स्तर से भी उक्त मामले को जांच करें।


- AnjNewsMedia Presentation

No comments:

Post a Comment

LazyLoad.txt Displaying LazyLoad.txt.