All Right Reseved

Tuesday, 29 November 2022

Zila Top News |{DM ने DEO को दिया सख्त निर्देश} (DM ने DEO को कहा किसी दूसरे स्थान पर प्रतिनियुक्त शिक्षकों को 24 घंटे के अंदर मूल विद्यालयों में योगदान कराएं) [प्रतिनियुक्त शिक्षकों में मची हड़कंप, वर्षों से मार रहे थे मजा]- AnjNewsMedia

DM ने सभी BDO तथा संबंधित पदाधिकारियों को कड़ा निर्देश दिया कि यदि अपने कार्यालय में किसी भी शिक्षक को प्रतिनियुक्त रखे हैं तो उसे 24 घंटे के अंदर विरमित करते हुए उन्हें अपने मूल विद्यालय में योगदान करवाना करें सुनिश्चित

वर्षों से प्रतिनियुक्ति का मजा मार रहे शिक्षकों में मची हड़कंप ! प्रतिनियुक्ति का चलता था गोरखधंधा

गया : गया सांसद विजय कुमार की अध्यक्षता में जिला स्तरीय समन्वय एवं अनुश्रवण समिति(DISHA) की बैठक समाहरणालय सभाकक्ष में आयोजित की गई।
जिसमें विभिन्न केंद्रीय योजनाओं एवं केंद्र की सहायता से संचालित राजकीय योजनाओं की समीक्षा बैठक में संबंधित सांसद,  विधायक, विधान पार्षद, ज़िला परिषद के अध्यक्ष एवं अन्य जनप्रतिनिधि तथा पदाधिकारी द्वारा भाग लिया गया।
Zila Top News |{DM ने DEO को दिया सख्त निर्देश} (DM ने DEO को कहा किसी दूसरे स्थान पर प्रतिनियुक्त शिक्षकों को 24 घंटे के अंदर मूल विद्यालयों में योगदान कराएं) [प्रतिनियुक्त शिक्षकों में मची हड़कंप, वर्षों से मार रहे थे मजा]- AnjNewsMedia
जिले में शिक्षक प्रतिनियुक्ति का चलता था गोरखधंधा !
DM ने लगाई प्रतिबंध

सांसद द्वारा उपस्थित जनप्रतिनिधियों एवं पदाधिकारियों से अनुरोध किया गया कि वे इस बैठक में सकारात्मक सहयोग देते हुए जन सरोकार से जुड़े मामले उठाए ताकि क्षेत्र की समस्याओं का अधिक से अधिक निदान किया जा सके।

बैठक में गया DM सह सचिव दिशा डॉक्टर त्यागराजन एसएम द्वारा गया सांसद विजय कुमार, गुरुआ के विधायक विनय कुमार, बाराचट्टी के विधायिका ज्योति देवी, विधान पार्षदगण, जिला परिषद के अध्यक्ष, उपाध्यक्ष सहित प्रखंडों के प्रमुख अन्य जनप्रतिनिधि, पदाधिकारी एवं अभियंताओं का अभिनन्दन किया गया।

Zila Top News |{DM ने DEO को दिया सख्त निर्देश} (DM ने DEO को कहा किसी दूसरे स्थान पर प्रतिनियुक्त शिक्षकों को 24 घंटे के अंदर मूल विद्यालयों में योगदान कराएं) [प्रतिनियुक्त शिक्षकों में मची हड़कंप, वर्षों से मार रहे थे मजा]- AnjNewsMedia
बैठक में शामिल जनप्रतिनिधिगण !
विभिन्न मसलों पर हुई गहन समीक्षा

DM ने DEO को सख्त निर्देश दिया कि सांसद विधायकगण तथा अन्य जनप्रतिनिधिगण द्वारा लगातार शिकायत मिल रही है कि बिना कारण के शिक्षकों को किसी दूसरे स्थान पर प्रतिनियुक्त रखा जा रहा है। उन्होंने निर्देश दिया कि 24 घंटे के अंदर वैसे शिक्षकों को तुरंत अपने- अपने मूल विद्यालयों में योगदान कराने का निर्देश दिए। 

Zila Top News |{DM ने DEO को दिया सख्त निर्देश} (DM ने DEO को कहा किसी दूसरे स्थान पर प्रतिनियुक्त शिक्षकों को 24 घंटे के अंदर मूल विद्यालयों में योगदान कराएं) [प्रतिनियुक्त शिक्षकों में मची हड़कंप, वर्षों से मार रहे थे मजा]- AnjNewsMedia

इसके साथ ही उन्होंने सभी BDO तथा संबंधित पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि यदि अपने कार्यालय में किसी भी शिक्षक को प्रतिनियुक्त रखे हैं तो उसे 24 घंटे के अंदर विरमित करते हुए उन्हें अपने मूल विद्यालय में योगदान करवाना सुनिश्चित करें। उन्होंने DEO को निर्देश दिया कि जिले के सभी BRC एवं CRC में किए जा रहे कार्यों पर विशेष निगरानी रखें। विभिन्न माध्यमों से आ रही शिकायतों के विरुद्ध कठोर कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।

दिशा की बैठक में मुख्य रूप से जिला में सड़कों की स्थिति, प्रधानमंत्री आवास योजना (ग्रामीण), सामाजिक सुरक्षा पेंशन योजना, वन विभाग की भूमि पर सड़क निर्माण एवं मरम्मत कार्य, वन समिति का गठन, आईoसीoडीoएसo, खनन, शिक्षा, स्वास्थ्य, धान अधिप्राप्ति, कृषि के तहत  फसल बचाव की तैयारी एवं मुआवजा, जल छाजन योजना, प्रधानमंत्री कृषि सिंचाई योजना, सामुदायिक शौचालय का निर्माण एवं रखरखाव, मनरेगा सहित अन्य महत्वपूर्ण एवं जनकल्याणकारी योजनाओं के संबंध में विचार विमर्श किया गया।

बैठक में ग्रामीण कार्य विभाग टिकारी, कार्यपालक अभियंता पथ निर्माण विभाग, कार्यपालक अभियंता आर.डब्ल्यूडी सहित अन्य पथों के निर्माण एवं रखर-खाव पर विस्तार से चर्चा की गई।

बैठक में मुख्य रूप से बाराचट्टी, मोहनपुर, शेरघाटी, गुरुआ, परैया क्षेत्र की ग्रामीण सड़कों के निर्माण एवं मरम्मती पर जोर दिया गया। इसके साथ ही जिले के सभी स्वास्थ्य केंद्रों, सरकारी विद्यालयों, आंगनवाड़ी केंद्रों का निरीक्षण गुणवत्तापूर्ण करने का निर्देश दिया।

बैठक में सांसद विजय कुमार ने कहा कि पूर्व की जो बैठक आयोजित हुई है उसकी अनुपालन गंभीरता से कराएं साथ ही उन्होंने कहा कि ज़िले के सभी प्रखंडों में सरकारी विद्यालय के निर्माण के लिए किस स्तर से स्थल का चयन किया जाता है इसके लिए विस्तार से जानकारी प्राप्त किया उन्होंने जिला शिक्षा पदाधिकारी को निर्देश दिया कि जिस क्षेत्र में अधिक बहुल वाली बस्ती हो, उस क्षेत्र को चिन्हित करते हुए विद्यालय हेतु जमीन चिन्हित करें ताकि कम से कम दूरी विद्यार्थियों को तय करना पड़े। 

उन्होंने कहा कि सरकार के महत्वाकांक्षी योजना जल जीवन हरियाली योजना है इस योजना के तहत गया जिला काफी उत्कृष्ट कार्य कर रहा है उन्होंने पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि शेरघाटी अनुमंडल के क्षेत्र में अत्यधिक पहाड़ हैं, वर्षा के पानी को संचय हेतु यदि उस तालाब को पहाड़ के पानी से जोड़ा जाए तो कई टोलो/ प्रखंड के लोगों को पेयजल की समस्या काफी हद तक दूर हो जाएगी। उन्होंने जिला पदाधिकारी तथा लघु सिंचाई विभाग से अनुरोध किया कि तालाब के जीर्णोद्धार तथा तालाब में पानी पहुंचाने हेतु प्राथमिकता के आधार पर कार्य करें।

उन्होंने रेलवे के अधिकारी को निर्देश दिया कि ज़िले की जिस क्षेत्रों में रेलवे द्वारा बनाए जा रहे आरओबी निर्माण कार्य धीमी है, उसमे तेजी लावें।

उन्होंने कृषि विभाग के पदाधिकारी से अनुरोध किया कि धान के खेत मे नए प्रकार के कीड़ा लगने से फसल खराब हो रही है, उसका आकलन गुणवत्तापूर्ण कराएं। 

सांसद द्वारा सामाजिक सुरक्षा पेंशन, शिक्षा, स्वास्थ्य, एलडब्लूई, जिले में रोशनी योजना, आकांक्षी जिला में किए गए कार्यों से संबंधित मामलों पर विचार विमर्श किया गया।

उन्होंने कहा कि आपसी समन्वय के अभाव में कुछ सड़कें का निर्माण में बाधा आ रही है इसके लिए वन विभाग के पदाधिकारी, उप विकास आयुक्त तथा संबंधित अंचल के अंचलाधिकारी आपस में बैठकर मामलों का निष्पादन करते हुए छूटे हुए कच्ची सड़कों को बनवाने का कार्य करें ताकि आम जनों को काफी सहूलियत एवं जन सुविधा मिल सके।

सांसद ने बिजली विभाग के तमाम पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि बिना पूर्व सूचना के ग्रामीण क्षेत्र के टोला का बिजली ना काटे उन्होंने कहा कि यदि किसी टोले में बिजली की बकाया है तो 15 दिन पहले उस टोले में कैंप लगाकर ग्रामीणों के बीच प्रचार प्रसार करावे ताकि ग्रामीण अपनी समस्या को उस कैंप में रख सकें।

इसके साथ ही उन्होंने कहा कि कुछ दोनों में सरकार की महत्वाकांक्षी योजना नल जल योजना में जल मीनार का बिजली कनेक्शन काट दिए जाने के कारण जलापूर्ति प्रभावित है जिला पदाधिकारी ने बिजली विभाग के पदाधिकारी को सख्त निर्देश दिया कि बिजली के कारण पानी संचालन बाधित न हो इसे देखते हुए बिजली कनेक्शन तुरंत चालू करावें।

विधायक, गुरुआ ने स्वास्थ्य विभाग तथा सिविल सर्जन से अनुरोध किया कि जिले के सभी स्वास्थ्य उपकेंद्र को नियमित औचक जांच करे ताकि अधिक से अधिक लोगो को स्वास्थ्य लाभ मिल सके। उन्होंने कहा कि परैया स्वास्थ्य केंद्र में दो एंबुलेंस उपलब्ध है घनी आबादी के कारण संकरी स्थानों में एंबुलेंस नहीं पहुंच जाने के कारण एक छोटा एंबुलेंस की आवश्यकता है उसे उपलब्ध कराने का अनुरोध किया।

उन्होंने उपविकास आयुक्त से अनुरोध किया कि गुरारू, परैया एवं गुरुआ प्रखंड के विभिन्न बाजार के क्षेत्रों में सामुदायिक शौचालय का निर्माण एवं रख रखावा करावे इसके साथ ही ज़िले के सभी बस स्टैंड में पब्लिक टॉयलेट का निर्माण एवं रख रखाव करवाये ताकि महिलाओं के साथ साथ सभी यात्रियों को सहूलियत मिल सके। 

बैठक में कई सड़क को के निर्माण पर चर्चा की गई साथ ही कुछ वैसी सड़क जो लगभग 500 मीटर या 600 मीटर छूटे रहने के कारण एक पंचायत से दूसरे पंचायत छूटे हुए हैं उन सड़को को अति शीघ्र निर्माण करवाने का अनुरोध किया। बैठक में अनुरोध किया गया कि सभी सरकारी विद्यालयों एवं स्वास्थ्य केंद्रों को साफ सुथरा एवं सुसज्जित व्यवस्थाओं के साथ रखें।

समीक्षा बैठक में कई जनप्रतिनिधियों द्वारा आपत्ती जताया गया कि बाल विकास परियोजना द्वारा लगातार आंगनवाड़ी केंद्र का निरीक्षण नहीं किया जा रहा है। जिस पर DM ने DPO आईसीडीएस को सख्त निर्देश दिया कि सभी बाल विकास परियोजना पदाधिकारी को अपने क्षेत्र के आंगनवाड़ी केंद्रों का नियमित निरीक्षण अनिवार्य रूप से करावें। साथ ही उन्होंने कहा कि जिस आंगनवाड़ी केंद्र में कमी पाई जाती है संबंधित कर्मी के विरुद्ध तथा आंगनवाड़ी सेंटर के विरुद्ध कार्रवाई  करें।

बैठक में विधान पार्षद डॉ कुमुद वर्मा ने सांसद एवं जिला पदाधिकारी से अनुरोध किया कि जल जीवन हरियाली योजना के तहत जिले के सभी तालाबों का सौंदर्यीकरण का कार्य तेजी से करवाया जाए।

इसके साथ ही उन्होंने सिविल सर्जन से अनुरोध किया कि जिन- जिन पंचायतों में उप स्वास्थ्य केंद्र प्राइवेट स्थान पर चल रहा है उसे नियमित रूप से जांच करें, ताकि ग्रामीणों तक लाभ पहुंचे।

इसके साथ ही उन्होंने दिग्गी तालाब के सौंदर्यीकरण पर विस्तार से चर्चा किया। उन्होंने अनुरोध किया कि जीटी रोड के समीप मुस्लिम बहुल क्षेत्र चंदा गांव में सड़क का निर्माण हुआ है परंतु नाली निर्माण अब तक लंबित है, उसे जांच करते हुए नाली का निर्माण करवाने का अनुरोध किया।

विधायक बाराचट्टी ज्योति देवी ने बताया कि बोधगया इलरा पंचायत के परसावां गांव में स्वास्थ्य केंद्र प्राइवेट स्थान पर चल रहा है उसे जांच कराने के साथ साथ किसी सरकारी भवन में ही संचालन करवाने का अनुरोध किया। बोधगया में एक राइस मिल निर्माण करवाने का भी अनुरोध किया बोधगया के परसावां टोला में सड़क निर्माण कराने का अनुरोध किया ताकि पांच से छह गांव आपस में जुड़ सके।

विधायक अतरी ने बताया कि बथानी प्रखंड के मोलिया तालाब की मरम्मत ही आवश्यक है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि बथानी अनुमंडल में आरडब्ल्यूडी की सड़कें काफी खराब स्थिति में है, वैसे संवेदक के विरुद्ध अंकुश लगाने की आवश्यकता है। बथानी अनुमंडल के विभिन्न सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों की उपस्थिति काफी कम रह रही है। उन्होंने DEO को कहा कि स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित करावें।

 

- हथौड़ा मार Report ! AnjNewsMedia Presentation

No comments:

Post a Comment