All Right Reseved

Monday, 13 March 2023

{DM की समीक्षा} [बिहार विधान परिषद स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन] {नामांकन खत्म} (गया की अन्य ताजा खबरें) [Gaya Latest News]- #Live AnjNewsMedia

DM की समीक्षा बैठक 

बिहार विधान परिषद स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन 2023



{DM की समीक्षा} [बिहार विधान परिषद स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन] (गया की अन्य ताजा खबरें) [Gaya Latest News]- #Live AnjNewsMedia
DM ने किया बिहार विधान परिषद स्नातक
एवं शिक्षक निर्वाचन 2023 की तैयारी की समीक्षा 

गया : बिहार विधान परिषद स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन 2023 के सफल आयोजन हेतु जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिलाधिकारी डॉ० त्यागराजन एसएम की अध्यक्षता में गठित सभी कोषांगों के वरीय/नोडल पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की गई।

बैठक में जिला निर्वाचन पदाधिकारी त्यागराजन ने बताया कि आज 13 मार्च तक हीं नाम- निर्देशन, नामांकन की अंतिम तिथि है। 

इसके उपरांत 14 तारीख को स्क्रूटनी तथा 16 को नाम वापसी की अंतिम तिथि है। 

उन्होंने बताया कि 31 मार्च 2023 को मतदान की तिथि निर्धारित की गई है, जिसका निर्धारित समय पूर्वाहन 8:00 बजे से अपराहन 4:00 बजे तक है। मतों की गणना गया कॉलेज, गया में 5 अप्रैल 2023 को किया जाएगा।

जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने प्रशिक्षण कोषांग के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि ससमय मतदान कर्मियों का प्रशिक्षण देना सुनिश्चित करेंगे। 

साथ ही जिला परिवहन पदाधिकारी को निर्देश दिया कि मतदान एवं मतगणना के लिए पर्याप्त संख्या में वाहन उपलब्ध रखेंगे। 

उन्होंने सभी कोषांग के पदाधिकारियों को अपने- अपने दायित्वों का निर्वाहन ससमय करने का निर्देश दिया।

गर्मी के दस्तक के पूर्व ही पीएचडी विभाग की ओर से चापाकल मरम्मती का कार्य शुरू

ज़िलाधिकारी ने हरी झंडी दिखाकर चापाकल मरम्मती दल को किया रवाना

{DM की समीक्षा} [बिहार विधान परिषद स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन] (गया की अन्य ताजा खबरें) [Gaya Latest News]- #Live AnjNewsMedia
चापाकल मरम्मती दल को
DM ने हरी झंडी दिखाकर किया रवाना
 

गया में गर्मी के मौसम को देखते हुए लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग, गया द्वारा खराब चापाकल की मरम्मती के लिए चापाकल मरम्मती दल की गाड़ियां का शुभारंभ किया गया, जिसे जिला पदाधिकारी गया डॉ त्यागराजन एसएम द्वारा समाहरणालय परिसर से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया गया। 

ज़िला पदाधिकारी ने बताया कि प्रत्येक प्रखण्ड के खराब चापकलों की मरम्मती हेतु 2-2 मरम्मती दल की गाड़ियों को रवाना किया गया है। 

{DM की समीक्षा} [बिहार विधान परिषद स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन] (गया की अन्य ताजा खबरें) [Gaya Latest News]- #Live AnjNewsMedia
चापाकल मरम्मती दल को DM ने दिया निर्देश

उन्होंने बताया कि प्रखंड विकास पदाधिकारी, तकनीशियन एवं कनीय अभियंता के द्वारा खराब चापाकलों का सर्वे किया गया है, जिसमे लगभग 6,000 से ज्यादा चापाकल बंद होने की रिपोर्ट प्राप्त हुई है। 

पीएचडी को निर्देश दिया गया है कि सही ढंग से चापाकल का मरम्मत ई हो तथा जहां पर मरम्मत की हो वहां के जनप्रतिनिधि तथा आम लोगों को जानकारी जरूर रहे। कहीं भी शिकायत न मिले। पूरी पारदर्शिता में कार्य मरामति कार्य करवाये। 

उन्होंने कहा कि काफी पहले चापाकल को मरम्मत करवाने का कार्य प्रारंभ किया गया है उम्मीद है कि अप्रैल के पहले काफी राहत मिलेगा तथा खराब चापाकल को ठीक कराया जाएगा।

कार्यपालक अभियंता, लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण प्रमंडल, गया ने बताया गया कि गर्मी के दिनों को पानी की समस्या न हो, इसके लिए आज सभी प्रखंड के लिये 2-2 चापाकल मरम्मती दल को रवाना किया गया है। उन्होंने बताया कि चिन्हित खराब चापाकलों की मरम्मती यथाशीघ्र की जाएगी एवं इसकी निगरानी तकनीशियन, कनीय अभियंता एवं अन्य संबंधित पदाधिकारियों के द्वारा किया जाएगा। 

इस अवसर पर उप विकास आयुक्त विनोद दुहन, कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण गया टाउन, कार्यपालक अभियंता लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण शेरघाटी सहित अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।

आगामी 5 मई को मनाई जाएगी बुद्ध पूर्णिमा

{DM की समीक्षा} [बिहार विधान परिषद स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन] (गया की अन्य ताजा खबरें) [Gaya Latest News]- #Live AnjNewsMedia
बुद्ध पूर्णिमा की तैयारी की बैठक 

कोरोना काल के कारण पिछले  3 वर्षों से श्रद्धालु जयंती समारोह में पूर्णरूपेण शामिल नहीं हो पाए थे इस कारण इस वर्ष इसका आयोजन धूम धाम से करने की तैयारी के लिए बोधगया अवस्थित सभी बौद्ध मन्दिरो की प्रभारियों के साथ पहली बैठक BTMC द्वारा दिनांक 13 मई को जापानी मंदिर में आयोजित हुई। 

बैठक बीटीमसी सचिव एन दोरजी के अध्यक्षता में आयोजित हुई। आज के इस पहली बैठक में 80 फ़ीट बुद्ध प्रतिमा के पास से निकलने वाले झांकी पर विशेष चर्चा की गई एवं इसे भव्य तौर पर पूरे सजावट बैनर के साथ निकालने पर विमर्श हुआ। 

उक्त अवसर पर सभी मोनस्टेरी एवं होटल के बाहर विशेष सजावट करेंगे। जल्द हीं एक बैठक मोनस्टेरी, होटल, टूर ट्रैवल, एनजीओ आदि के साथ की जाएगी एवं सभी को एकजूटता के साथ इसे मनाने पर चर्चा होगी। 

आज की बैठक में भिक्खु प्रज्ञदीप, किरण लामा, सहित Thailand, भूटान, बांग्लादेश, श्रीलंका, म्यांमार, आदि मठों के प्रभारी मौजूद थे।

कार्यों की प्रगति की समीक्षा

{DM की समीक्षा} [बिहार विधान परिषद स्नातक एवं शिक्षक निर्वाचन] (गया की अन्य ताजा खबरें) [Gaya Latest News]- #Live AnjNewsMedia
नगर BDO ने की समीक्षा बैठक

नगर प्रखंड में प्रखंड विकास पदाधिकारी की अध्यक्षता में ठोस एवं तरल कचरा प्रबंधन(SLWM)के कार्यों की प्रगति की समीक्षा बैठक की गई जिसमे प्रखन्ड समन्वयक चन्दन कुमार के अलावा सभी चयनित पंचायतो यथा -कन्डी, कुज़ाप, घुटिया, चाकन्द, रसलपुर एवं कुज़ापी के मुखिया जी और सभी पंचायतो के पंचायत सचिव एवं कुछ पंचायत के लेखापाल-सह-आइ.टी.सहायक उपस्थित हुए। 

बैठक में प्रखंड विकास पदाधिकारी द्वारा कुजाप और कंडी पंचायत के मुखिया जी और पंचायत सचिव को कचरा उठाव हेतु प्रत्येक घर से उपयोगिता शुल्क (यूजर चार्जेज) लेने के लिए निर्देश दिया गया, ताकि ठोस एवम तरल अपशिष्ट प्रबंधन का कार्य पंचायत में अच्छे तरीके से हो सके तथा इसे स्थायित्व (सस्टेनेबल) प्रदान किया जा सके! 

सभी चयनित पंचायत के मुखिया और पंचायत सचिव को  सामुदायिक सोखता, जंक्शन चैंबर, नाली आउटलेट का निर्माण निर्धारित मानदंडों के अनुरूप, गुणवतापूर्ण एवम अच्छे ढंग से बनाने का निर्देश दिया गया ताकि पंचायत को मॉडल पंचायत बनाया जा सके।

सभी को यह स्पष्ट किया गया कि उपविकास आयुक्त विनोद दूहन सर के द्वारा लगातार गूगल मीट के माध्यम से स्वच्छता सम्बन्धी योजनाओं का अनुश्रवण एवं प्रोत्साहन किया जा रहा है!

इसलिये सभी सम्बन्धित अपने पदीय दायित्वों का गम्भीरता से व सतत निर्वाह करना सुनिश्चित करें! 

कन्डी व कुज़ाप पंचायतो के मुखिया जी एवम पंचायत सचिव को स्वच्छता कर्मियों को दो दिनों के अंदर नियमानुसार मानदेय भुगतान का आदेश दिया गया! 

लेखापाल-सह-आइ.टी. सहायक पूजा कुमारी द्वारा पन्द्रहवी वित्त के टाइड मद से निर्धारित राशि पंचायत के SLWM  खाते में अन्तरण कराने की दिशा में कोइ कार्य नही किया गया है न ही सम्बन्धित मुखिया को इसके तकनीकी पहलू से अवगत ही कराया गया है जिससे स्पष्ट है कि उनके द्वारा अति महत्वपूर्ण कार्य के प्रति घोर उदासीनता बरती गयी है जो चिन्ता का विषय है!

उन्हे तीन दिनों मे नियमानुकूल तरीके से अग्रेतर कार्रवाइ करने का निदेश दिया गया अन्यथा माना जायेगा कि उनके द्वारा स्वच्छता सम्बन्धी योजना कार्य को जानबूझकर बाधित किया जा रहा है और तदनुसार उपविकास आयुक्त महोदय को सन्सूचित कर दिया जायेगा! इसके बाद सधन्यवाद बैठक की कार्यवाही समाप्त की गयी। 

कुलसचिवों के कार्यों पर रोक स्वागतयोग्य : अभाविप 

पूर्व कुलाधिपति द्वारा नियुक्त 7 विश्वविद्यालयों के कुलसचिव के कार्यों पर राजभवन द्वारा रोक लगाने का अभाविप स्वागत करती है। विदित है कि पूर्व राज्यपाल द्वारा स्थानांतरण के बाद भी आनन-फानन में कई नियुक्तियां की गयीं तथा कई महत्त्वपूर्ण पदों पर स्थानान्तरण भी किया गया। 

इसके अलावा कई विश्वविद्यालयों में उनके द्वारा  भ्रष्टाचार व अनियमितता के आरोपी को कुलसचिव व कुलपति बनाया गया है जिसकी जांच भी नितांत आवश्यक है। 

सीनेट, सिंडिकेट सदस्यों के मनोनय उनके स्थानांतरण के बाद करना भी विवादित है। कुलाधिपति का यह कृत्य न केवल निंदनीय है, बल्कि यह भ्रष्टाचार की ओर भी इशारा करता है। 

अभाविप के प्रदेश सह मंत्री सूरज सिंह ने कहा है कि शिक्षा के मन्दिर के रूप में स्थित  विश्वविद्यालयों में शुचिता का ध्यान रखा जाए।

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद् उनके द्वारा की गई सभी प्रकार की नियुक्तियों और स्थानान्तरण के जांच की मांग स्वतंत्र ऐजेंसी से करती है। 

भ्रष्टाचारियो के खिलाफ अभाविप निरन्तर लडाई जारी रखेगी। बीते कुछ वर्षों से छात्र-छात्राओ का समस्या निरन्तर बढ़ती जा रही है वर्तमान महामहिम कुलाधिपति इस पर कड़ा रुख अपनाते हुए समस्याओं का जल्द निदान करें, अभाविप मांग करती है।

पटना सांसद रविशंकर प्रसाद

गया : पूर्व मंत्री सह पटना सांसद रविशंकर प्रसाद ने गया में प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए कहा कि बिहार में इडी, सीबीआई की जांच पर जो सवाल उठा रहे हैं उन्हें मालूम होना चाहिए कि चारा घोटाला, अलकतरा घोटाला में क्या हुआ? 

कोर्ट ने सजा दे दिया तब घोटाला का शिकायत सुशील कुमार मोदी और ललन सिंह थे,जो आज  वर्तमान में जदयू का अध्यक्ष है। लालू प्रसाद यादव 2004 से 2009 तक रेलवे मंत्री रहे और 2005 से 2008 तक तेजस्वी यादव ने 9 प्रोपर्टी की खरीदारी की है,

उसी प्रकार तेज प्रताप यादव ने भी 7 प्रोपर्टी की खरीद की है। लालू प्रसाद यादव रेल मंत्री रहते हुए जमीन दो नौकरी लो की तर्ज पर 3.50 एकड़ की महंगी जमीन जो बेली रोड में अवस्थित है।

रेल मंत्री रहते हुए लालू प्रसाद यादव ने रेल मंत्रालय का दो नामी होटल को सस्ते दामों पर सुजाता ग्रुप को बेच डाला। 

अगर सीबीआई और ईडी से इतना ही परेशानी है तो लालू, तेजस्वी और तेज प्रताप को कोर्ट का रास्ता देखना चाहिए।

एक सवाल के जवाब में रविशंकर प्रसाद ने कहा कि नीतीश कुमार अपना दामन बचाने में लगे हैं।

2017 में राजद से क्यों अलग हुए थे? राजद से भ्रष्टाचार के कारण ही न। उक्त अवसर भाजपा जिला अध्यक्ष प्रेम प्रकाश ऊर्फ चिंटू शामिल थे


- AnjNewsMedia

No comments:

Post a Comment

LazyLoad.txt Displaying LazyLoad.txt.